Common Activities / Events of Malwanchal University

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम में चंद्रशेखर आजाद का योगदान विषय पर सेमिनार

29th September, 2022

आयोजन- इंडेक्स मेडिकल कॅालेज सभागृह

मुख्य वक्ता- समाजेसवी डॅा.अनिल भंडारी, जिला सह प्रमुख बौद्धिक शाखा आरएसएस विवेक अस्थाना और माउंट लिट्रा जी स्कूल के प्राचार्य श्याम अग्रवाल,मालवांचल यूनिवर्सिटी कुलपति एन के त्रिपाठी।

चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारियों की बदौलत हमारे नसीब में आजाद हिंदुस्तान

मालवांचल यूनिवर्सिटी में आजादी के अमृत महोत्सव में सेमिनार आयोजित

मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता संग्राम में चंद्रशेखर आजाद का योगदान विषय पर सेमिनार संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजेसवी डॅा.अनिल भंडारी, जिला सह प्रमुख बौद्धिक शाखा आरएसएस विवेक अस्थाना और माउंट लिट्रा जी स्कूल के प्राचार्य श्याम अग्रवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत मालवांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति एन के त्रिपाठी ने कहा कि आज युवाओं को चंद्रशेखर आजाद के जीवन को समझना होगा। जिस तरह उन्होंने इतनी कम उम्र में आजादी के लिए अपना बलिदान दिया वह सबसे अभूतपूर्व है। समाजसेवी डॅा.अनिल भंडारी ने कहा कि हमें आजादी किस तरह मिली इसकी बारे में सोचना बहुत जरूरी है। मेरा मानना है कि हमें आज भगवान और अपने परिवार के साथ चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिवीरों की एक तस्वीर भी लगाना चाहिए। चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारियों की बदौलत ही युवाओं और इस देश आजाद हिंदुस्तान देखना नसीब हुआ है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी आज डॅाक्टर,इंजीनियरिंग या बिजनेसमैन हमें खुद से पहले देश और शहर के बारे में सोचना चाहिए। यह बात मैंने अपने करियर में 30 वर्षों के अनुभवों से सीखी है। इंडेक्स मेडिकल कॅालेज और चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया और उनकी टीम ने कोरोनाकाल में जिस तरह प्रशासन के साथ मिलकर लोगों की जान बचाई है। इस योगदान को शायद हम कभी नहीं भूल सकते है। इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया और वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया,इंडेक्स समूह के डायरेक्टर आर एस राणावत,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित सेमिनार की सराहाना की।

आजादी इतनी सहज तरीके से नहीं मिली

विवेक अस्थाना ने कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव के सही मायनों को समझना होगा। हमें आजादी इतनी सहज नहीं है कुछ सभाओं और आंदोलन की वजह से हमें मिल गई है। हमें आजादी के उस दौर के इतिहास को हम लोगों को भूलना नहीं चाहिए। कई क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण हमें यह आजादी मिली है। भारतीयों को उन गौरवशाली इतिहास को को जीवनभर याद रखना होगा। उन्होंने कहा कि इस भारत को आप केवल एक धरती का टुकड़ा नहीं मानना चाहिए। जिस तरह चंद्रशेखर आजाद ने इस भारत मां के लिए कुछ करने की चेतना को अनुभव किया और इस देश के लिए अपने सुख और दुख को भूल गए। इतनी कम उम्र में अपना सर्वस्व मां भारती के लिए न्यौछावर कर दिया। आज क्रांतिकारियों की इस सोच के बदौलत आप और हम मिलकर आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन कर पा रहे है। श्याम अग्रवाल ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद मप्र के भाभरा गांव में जन्म लिया वहां खाने के लिए भी तरसना पड़ता था। उस दौर से निकलकर शिक्षित होकर अभाव की जिंदगीं से आगे निकलकर देश और आजादी के मायनों को समझा है। उन क्रांतिकारियों का बलिदान है कि हम और आप आज देश में 75 वां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। आज युवाओं को हमारे आजाद देश के हर उस बलिदानी और क्रांतिवीर के बारे में जानना और समझना चाहिए। मालवांचल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॅा. एम क्रिस्टोफर,इंडेक्स मेडिकल कॅालेज के डीन डॅा.जीएस पटेल,प्राचार्या डॅा.रेशमा खुराना,अजय कुमार गौड़ सहित शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम असिस्टेंट रजिस्ट्रार डॅा.राजेंद्र सिंह और डॅा.पूनम तोमर राणा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। संचालन डीआरएक्स शिवानी पाटीदार ने किया।

New Release:


Index Institute of Dental Sciences held an inaugural ceremony for the newly installed 'Wall of fame'

16th October, 2022

Department of Prosthodontics and Crown & Bridge, Index Institute of Dental Sciences held an inaugural ceremony for the newly installed 'Wall of fame' which included various achievements of the department such as 13 Best Scientific Papers, 12 awards, 4 fellowships, 13 on going researches and 120 academic publications in various national and international journals. Dr. Rahul Hegde, Executive Committee member, Dental Council of India, New Delhi was the chief guest with the gracious hands of whom the inauguration was bestowed. Index group Chairman Shri Suresh Singh Bhadoria encouraged the students and faculties by his presence to attain more such achievements and make the institution proud. Vice chairman Mayankraj Singh Bhadoria , Director R. S. Ranawat, Additional Director R. C. Yadav of Index group congratulated for the achievements of the department. Dr. Satish Karandikar, Dean, IIDS, and Dr. Rajeev Srivastava, Director PG studies marked the conclusion of this program by felicitation of the chief guest with a floral bouquet thanking him for his gracious presence. Dr. Rolly S. Agrawal, Vice Dean, IIDS and Dr. Deepti Singh Hada, Assistant Dean, IIDS were also present during the event.
New Release:


मालवांचल यूनिवर्सिटी के डॅा.राहुल हेगड़े डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के कार्यकारी सदस्य चुने गए

16th October, 2022

मालवांचल यूनिवर्सिटी के डॅा.राहुल हेगड़े डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के कार्यकारी सदस्य चुने गए

मेरी उपलब्धि में इंडेक्स समूह का महत्वपूर्ण योगदान-डॅा.राहुल हेगड़े

मालवांचल यूनिवर्सिटी की ओर से डॅा. राहुल हेगड़े को दिल्ली में डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया का कार्यकारी सदस्य चुना गया। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दंत शिक्षा के नियामक निकाय डीसीआई का डॅा.राहुल हेगड़े पिछले 15 वर्षों से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इंडेक्स समूह और मालवांचल यूनिवर्सिटी की ओर से इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया द्वारा डॅा.राहुल हेगड़े का कार्यकारी सदस्य बनने पर सम्मान किया। इस अवसर पर श्री सुरेशसिंह भदौरिया ने कहा कि इंडेक्स समूह और मालवांचल यूनिवर्सिटी को डॅा. राहुल हेगड़े के कार्यकारी सदस्य बनने पर गर्व है। उन्हें भारत की सबसे बड़ी संस्था डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया में कार्यकारी सदस्य के तौर पर चुना गया है। हम आशा करते है कि डॅा. राहुल हेगड़े इसी तरह उन्नति करते रहे है। इंडेक्स के साथ देशभर में डेंटल एजुकेशन को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करते रहे। इंडेक्स समूह के ओर से वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया,डायरेक्टर आर एस राणावत ,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव बधाई दी।

यह जीत मेरी नहीं पूरे इंडेक्स समूह की जीत

डॅा.राहुल हेगड़े ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में बड़ा आदमी होना अच्छी बात है लेकिन अच्छा आदमी होने सबसे बड़ी बात है। मेरी उपलब्धि में इंडेक्स समूह और मालवांचल यूनिवर्सिटी का महत्वपूर्ण योगदान है। मुझे खुशी है कि मालवांचल यूनिवर्सिटी और इंडेक्स समूह ने मुझे उनकी तरह से इस चुनाव में प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया है। यह एकमात्र मेरी जीत नहीं बल्कि इंडेक्स समूह और चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया की जीत है। उन्होंने कहा कि आज भारत में डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया डेंटल एजुकेशन को रेग्लूयेट करती है। डेंटल एजुकेशन में बदलते वक्त के साथ कई बदलाव देखने को मिल रहे है। आज भारत में 32 दांत के लिए अलग-अलग तरह के स्पेशिलिटी कोर्सेस मौजूद है। अब इंडेक्स डेंटल कॅालेज में हम बदलते वक्त के साथ डॅाक्टरों को बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण दे रहे है। जिससे वे आने वाले समय के लिए खुद को अपडेट कर सके। मालवांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति एन के त्रिपाठी, रजिस्ट्रार डॅा.एम क्रिस्टोफर ,इंडेक्स मेडिकल कॅालेज डीन डॅा.जीएस पटेल,नर्सिंग कॅालेज प्राचार्य डॅा.एस जी सोलोमन ने यूनिवर्सिटी की ओर से बधाई दी। इस अवसर पर इंडेक्स इंस्टीट्यूट डेंटल साइंसेस के डीन डॅा.सतीश करंदीकर,वाइस डीन डॅा.रौली एस अग्रवाल,असिस्टेंट डीन डॅा.दीप्ति सिंह हाड़ा,पीजी डायरेक्टर डॅा.राजीव श्रीवास्तव,डॅा.सुपर्णा गांगुली शाह उपस्थित थे।सम्मान समारोह में इंदौर शहर के विभिन्न डेंटल कॅालेज भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में डॅा.विभा हेगड़े,गर्वमेंट कॅालेज ऑफ डेंटिस्ट्री के डीन डॅा .देशराज जैन, श्री अरविंदो कॅालेज ऑफ डेंटिस्ट्री की डीन डॅा.कांतेश्वरी आई के.,मॅार्डन डेंटल कॅालेज के डीन डॅा.अमित भारद्वाज उपस्थित थे। कार्यक्रम डॅा.पूनम तोमर सिंह राणा की अध्यक्षता में हुआ।

New Release:


Notice Board